Swachh Bharat Abhiyan in hindi Essay - स्वच्छ भारत अभियान निबंध - Greatexplain.com - GreatExplain

Monday, April 6, 2020

Swachh Bharat Abhiyan in hindi Essay - स्वच्छ भारत अभियान निबंध - Greatexplain.com

स्वच्छ भारत अभियान 

(Swachh Bharat Abhiyan)

Swachh Bharat Abhiyan in hindi Essay - स्वच्छ भारत अभियान निबंध

Swachh Bharat Abhiyan In Hindi (10 Line)

  1. "स्वच्छ भारत अभियान" या "स्वच्छ भारत मिशन" एक चैंपियन है जिसका उद्देश्य देश की सड़कों, बुनियादी ढांचे, सड़कों के ग्रामीण क्षेत्रों, छोटे शहरों और शहरों की सफाई करना है।
  2. "स्वच्छ भारत अभियान" का मुख्य उद्देश्य सामुदायिक स्वामित्व वाले घरेलू-स्वामित्व वाले शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच को रोकना है।
  3. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को आधिकारिक रूप से इस शिविर का शुभारंभ किया।
  4. यह मिशन अभियान में भाग लेने वाले देश के सभी हिस्सों के 30 लाख से अधिक छात्रों और सरकारी कर्मचारियों के साथ भारत का अब तक का सबसे बड़ा अभियान बन गया है।
  5. इस अभियान को दो स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) और स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) में वर्गीकृत किया गया है।
  6. अभियान के हित को "स्वच्छाग्रहियों" या "स्वच्छता के राजदूत" कहा जाता है।
  7. इस मिशन की यह उपलब्धि देश के विकास में योगदान करेगी और स्वास्थ्य लागत को भी कम करेगी।
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए 2 अक्टूबर 2014 को खेल, व्यापार, राजनीति और मनोरंजन के विभिन्न क्षेत्रों से 9 हस्तियों को नामित किया।
  9. नामांकित हस्तियों में सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी, प्रियंका चोपड़ा, सलमान खान, कमल हसन, शशि कपूर और बाबा रामदेव शामिल हैं।
  10. इस मिशन की सफलता के लिए सरकार और लोगों को हाथ से काम करना चाहिए, जैसा कि महात्मा गांधी ने "आप जो देखना चाहते हैं, बदलाव करें"।

Swachh Bharat Abhiyan In Hindi (Essay 1)

स्वच्छ भारत अभियान देश की सड़कों, सड़क और रेल नेटवर्क और संचार को ताज़ा करने के लिए 4041 रचनात्मक शहरों को कवर करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है।  इसे औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर 2014 को राजघाट, नई दिल्ली में लॉन्च किया गया है।  जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सड़क की सफाई की।  यह कार्यभार पी.एम.  मोदी।

इस आंदोलन का लक्ष्य 2 अक्टूबर, 2019 तक "स्वच्छ भारत" के सपने को प्राप्त करना है। यह वास्तव में हमारे देश के उत्थान के लिए एक महान कदम है।

Swachh Bharat Abhiyan In Hindi (Essay 2)

भारत को एक स्वच्छ देश बनाना महात्मा गांधी का एक सपना था।  इसे ध्यान में रखते हुए, महात्मा गांधी के 145 वें जन्मदिन के अवसर पर 2 अक्टूबर, 2014 को माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "स्वच्छ भारत अभियान" शुरू किया गया था।  यह अभियान 2 अक्टूबर, 2019 तक भारत को एक स्वच्छ भारत बनाने के उद्देश्य से है, जो महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती होगी।

 लॉन्च के दिन 31 कैंपियन में प्रधानमंत्री ने 12 वीं हस्तियों के नामों की घोषणा की और उन्हें अपने क्षेत्र में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने और जनता को उनके साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।  जिसमें सचिन तेंदुलकर, प्रियंका चोपड़ा, अमिताभ बच्चन, विराट कोहली आदि शामिल हैं।

अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में शौचालय बनाकर खुले में शौच को खत्म करना है, क्योंकि इसके कारण गंदगी और संक्रामक रोगों का प्रसार होता है।  अभियान का उद्देश्य नागरिकों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करना और उन्हें स्वच्छता के लिए प्रेरित करना, गलियों और सड़कों को साफ करना, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रमों को बढ़ावा देना आदि है।

भारत के कार्यक्रम के लिए, भारत के लोगों को स्वस्थ और अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है जब स्वच्छता होगी।  स्वच्छता एक आदत और दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए।  इस बड़े बदलाव के लिए बड़ा कदम उठाने की जरूरत है।  इस अभियान को केवल सरकार का नाम नहीं दिया जाना चाहिए।  यह हमारे लिए एक अभियान की तरह होना चाहिए, हमें स्वच्छता के प्रति शक्ति की जिम्मेदारी को समझना होगा।  और जब हम ऐसा करने में सफल होंगे, उस दिन महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा होगा।

Swachh Bharat Abhiyan In Hindi (Essay 3)

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा भारत को स्वच्छ बनाने के लिए चलाया गया एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है।  इसे भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था कि हमारा देश एक स्वच्छ देश बने।  इसलिए स्वच्छ भारत अभियान महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर यानि 2 अक्टूबर 2014 को राजघाट, नई दिल्ली में शुरू किया गया था।

इस अभियान का उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाना है जो महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती होगी।  अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार कार्यक्रम, सड़कों की सफाई, शौचालय का निर्माण आदि शामिल हैं।

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य देश के गांवों, कस्बों और शहरों में बुनियादी ढांचे की सफाई करना है।  अभियान का मुख्य उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच को रोकना है।

इस अभियान का उद्देश्य लोगों को शिक्षित करना और स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है।  स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने खुद सड़कों की सफाई के लिए झाड़ू उठाया।  उन्होंने भारतीय नागरिकों को अपने परिवेश की स्वच्छता की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित किया।

भारत को एक स्वच्छ देश बनाने के लिए भारत सरकार हर संभव कदम उठा रही है।  स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हम नागरिकों को भी स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहने और इसके लिए समय समर्पित करने की आवश्यकता है।  हमें न तो कूड़ा डालना चाहिए और न ही दूसरों को कूड़ा उठाने देना चाहिए।