Essay and Paragraph on "OUTDOOR GAMES" in HINDI "बाहर खेले जाने वाले खेल"

Share:

आउटडोर गेम्स

Essay and Paragraph on "OUTDOOR GAMES" in HINDI "बाहर खेले जाने वाले खेल"

खेल दो तरह के होते हैं। ये इनडोर गेम्स और आउटडोर गेम्स हैं। एक घर के अंदर खेले जाने वाले खेलों को इनडोर गेम्स कहा जाता है। वे खेल जो घर के बाहर और खुली हवा में खेले जाते हैं, आउटडोर खेल हैं। फुटबॉल, क्रिकेट, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस आउटडोर खेल के कुछ उदाहरण हैं। इनमें से फुटबॉल सबसे दिलचस्प खेल है।

यदि हम एक ही समय के लिए एक ही काम करते हैं तो हमारा जीवन नीरस हो जाता है। एकरसता से छुटकारा पाने के लिए हम खेल और खेल की व्यवस्था करते हैं। अगर कोई छात्र हमेशा अपनी किताबों में व्यस्त रहता है, तो उसका दिमाग थक जाता है। उसका शरीर और दिमाग काम करने से मना कर देता है। इसलिए छात्र को अपने शरीर और दिमाग को तरोताजा करने के लिए खेल आवश्यक है।

आउटडोर खेलों का बहुत महत्व है। आउटडोर खेलों में नियमित भागीदारी एक स्वस्थ और उत्साही बनाती है। स्वस्थ शरीर आनंद और आनंद का स्रोत है। एक ध्वनि शरीर एक ध्वनि दिमाग के लिए अपरिहार्य है। आउटडोर गेम्स हमें एक साउंड माइंड और साथ ही साउंड बॉडी बनाए रखने में मदद करते हैं। के लिए, हम जानते हैं कि ध्वनि शरीर के निर्माण में शारीरिक व्यायाम आवश्यक है। बाहरी खेलों में शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होती है और यह शारीरिक व्यायाम शरीर को स्वस्थ और सक्रिय रखता है। ताजी हवा और प्रकाश में खेल स्वास्थ्य के लिए अनुकूल हैं।

आउटडोर गेम्स में भाग लेने से एक खिलाड़ी कई चीजें सीख सकता है। वह कप्तान या नेता के आदेश का पालन करना सीखता है। वह अनुशासित और आज्ञाकारी बनना सीखता है। वह अपनी टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ सहयोग करना सीखता है। एक टीम भावना या एक खेल भावना उनमें बढ़ती है। वह कठिन परिश्रम करना सीखता है। वह सहना सीखता है। यह उसके अंदर मर्दाना गुण विकसित करता है। वह दूसरों का नेतृत्व करना और मार्गदर्शन करना सीखता है। आउटडोर गेम्स खिलाड़ियों को मन की उपस्थिति सिखाते हैं। ये खिलाड़ी को शीघ्र और स्थिर बनाते हैं। इसलिए आउटडोर गेम्स का खिलाड़ियों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। विरोधियों के लिए उचित बनने के लिए बाहरी खेलों का एक सबक है।

लेकिन हर अच्छी चीज का हमेशा एक बुरा पक्ष होता है। आउटडोर गेम्स में भी गालियाँ होती हैं। हमें आउटडोर गेम्स पर ज्यादा एक्सफोलिएशन नहीं देना चाहिए। के लिए, अधिक व्यायाम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यदि आउटडोर खेल नियमित रूप से और उचित माप में खेले जाते हैं, तो वे हमें नुकसान नहीं पहुंचा सकते। विशेष रूप से छात्र समुदाय को आउटडोर गेम्स में शामिल होने के दौरान अपने अध्ययन को नहीं भूलना चाहिए। बाहरी खेलों में भागीदारी इस तरह के उपाय में होनी चाहिए कि यह किसी के स्वास्थ्य को प्रभावित न कर सके।

अंत में, हम यह कह सकते हैं कि किसी भी तरह के आउटडोर खेलों का बहुत महत्व और महत्व है। हमारे शरीर और मन को प्रदान की जाने वाली सेवा से कोई इनकार नहीं कर सकता। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है।

To download CLICK HERE

To read in English CLICK HERE